Balbharti Maharashtra State Board Class 7 Hindi Solutions Sulabhbharati Chapter 7 जहॉं चाह, वहाँ राह Notes, Textbook Exercise Important Questions and Answers.
Maharashtra State Board Class 7 Hindi Solutions Chapter 7 जहॉं चाह, वहाँ राह
Hindi Sulabhbharti Class 7 Solutions Chapter 7 जहॉं चाह, वहाँ राह Textbook Questions and Answers
बताओ तो सही:
Answer:
विचार मंथन:
“श्रद्धा और विज्ञान, जीवन के दो पक्ष महान” विषय पर अपने विचार लिखिए। (अनुच्छेद-लेखन)
Answer:
‘श्रद्धा’ शब्द का अर्थ है विश्वास और ‘विज्ञान’ शब्द का अर्थ है संशोधन के माध्यम से सिद्ध की हुई बात। श्रद्धा अधिक होने से अंधश्रद्धा निर्माण होती है। किसी कार्य के प्रति श्रद्धा (विश्वास) ही मनुष्य को लक्ष्य की ओर ले जाती है। इसलिए मनुष्य को अपने कार्य में गहन विश्वास होना चाहिए। विज्ञान वहीं विश्वास हमें दिलाता है। विज्ञान कई अंधश्रद्धा को अपनी विज्ञान की कसौटी पर कसकर उन्हें झूठ साबित करता है। विज्ञान ही है, जिसने मनुष्य को अंधविश्वास से दूर करके उसमें आत्मविश्वास पैदा किया है। श्रद्धा विज्ञान की कसौटी पर कसकर ही और अधिक पक्की व दृढ़ बन जाती है। श्रद्धा मनुष्य में विश्वास उत्पन्न करती है, तथा विज्ञान उसे जीवन की आधुनिक राह दिखाता है। श्रद्धा और विज्ञान ही मानव को जीवन की सही राह दिखाते हैं, वे जीवन के दो महान पक्ष हैं। इन दो पक्षों के माध्यम से मनुष्य अपने जीवन को सुंदर, समर्थ व सशक्त बना सकता है।
अध्ययन कौशल:
संदर्भ स्रोतों द्वारा निम्न रोगों से बचने के लिए दिए जाने वाले टीकों की जानकारी लिखिए।
Answer:
खोजबीन:
भारतीय सेना संबंधी जानकारी ढूँढो और लिखो।
Answer:
वाचन जगत से:
गणतंत्र दिवस पर सम्मानित बच्चों के बहादुरी के प्रसंग पढ़ो और पसंदीदा किसी एक का वर्णन करो।
Answer:
गणतंत्र दिवस पर सम्मानित बच्चों के बहादुरी के प्रसंगों में से मेरे पसंदीदा प्रसंग का वर्णन निम्नलिखित है:
५ मई, २०१६ को विशाल ठाकुर घर पर अपनी माँ विमला और छोटे भाई के साथ था। उसके पिता काम से बाहर गए थे। तभी एक अनजान व्यक्ति उनके घर आया और अपने आप को उसके पिता जी का दोस्त बताया। विशाल की माँ ने जब उसके पिता को फोन करके बताया तो उन्होंने उस अनजान व्यक्ति को नहीं पहचाना। फिर वह व्यक्ति शौचालय जाने के बहाने घर के अंदर आया और अपनी जेब से छुरा निकालकर विशाल की माँ के गले पर रखा। उसने विशाल से घर की सारी कीमती चीजें और पैसे लाने के लिए कहा।
विशाल उस चोर के पैर पकड़कर अपनी माँ को छोड़ने की गुहार करने लगा और फिर उसने चोर के पैर पकड़कर उसे गिरा दिया। चोर के नीचे गिरते ही सभी ने मिलकर उसे पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। विशाल की इस बहादुरी के लिए उसे गणतंत्र दिवस पर जनरल राष्ट्रीय शौर्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
सदैव ध्यान में रखो:
दृढ़ संकल्पों से ही सपने साकार होते हैं।
किसने किससे कहा है ?
Question 1.
“आज इतने विद्यार्थियों के अनुपस्थित रहने का कारण क्या है?”
Answer:
गुरुजी ने विद्यार्थियों से कहा।
Question 2.
“जब कभी शहर गए हैं, बड़े-बड़े पुल देखे भी हैं।”
Answer:
आशीष ने मित्रों से कहा।
किसने किससे कहा है ?
Question 1.
कहानी के शीर्षक की सार्थकता लिखिए।
Answer:
प्रस्तुत कहानी का शीर्षक ‘जहाँ चाह, वहाँ राह’ अत्यंत सटिक एवं योग्य है। गाँव में बरसात के मौसम में आने वाली उस नाले रूपी मुसीबत की ओर किसी का ध्यान नहीं गया था। किंतु शिक्षा की आस से अभिभूत होकर उन बच्चों ने नाले पर पुल बनाने का निश्चय किया। उन सभी बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि और लगन थी इसी रुचि ने उनके हौसले को बढ़ाया। ज्ञान की चाह ने उन्हें नाले पर पुल बनाने की प्रेरणा दी और उनकी पाठशाला की राह उन्हें मिल गई। अगर मनुष्य में हौसला हो, तो वह किसी भी वस्तु की चाहत में अपनी राह ढूँढ़ ही निकालता है।
Question 2.
अपनी आँखों देखी किसी घटना का वर्णन कीजिए।
Answer:
कई साल पहले मैं अपने परिवार के साथ मुंबई दर्शन करने गया था। हम विरार से चर्चगेट का सफर लोकल ट्रेन से तय करने वाले था। सफर के दौरान ट्रेन में बड़ी भीड़ थी हम जैसे-तैसे ट्रेन में चढ़े। अगले दो स्टेशन के बाद ही भीड़ और अधिक बढ़ गई। ट्रेन में खड़े होने की भी जगह न थी। कई लोग दरवाजे पर भी लटक रहे थे। उसमें से एक आदमी खिड़की के पास लटका हुआ बाहर की ओर झूल रहा था। लोकल ट्रेन सामने की ओर से जा रही थी। ट्रेन में शोर और कोलाहल था।
कई लोग उस आदमी को ऊपर की और खिंचना चाहते थे कि एकाएक सभी लोग शांत हुए और एक जोर की आवाज हुई। खिड़की से लटके हुए आदमी के हाथ की पकड़ ढीली पड़ने से वह नीचे गिर गया। उसकी मृत्यु हो गई। तुरंत ही ट्रेन की चैन खिंची गई। ट्रेन रुक गई किंतु उस वक्त सब कुछ व्यर्थ था। उस व्यक्ति के प्राण पखेरू उड़ चुके थे। यह मेरे जीवन की सबसे दर्दनाक व शोकभरी घटना है। इस घटना की दुखद छाप आज भी मेरे मानस पटल पर स्थित है।
Question 3.
‘जहाँ चाह, वहाँ राह’ कहानी का सारांश अपने शब्दों में लिखिए।
Answer:
मनुष्य अगर मन में ठान ले, तो वह किसी भी हालत में अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकता है। प्रस्तुत पाठ के बच्चों ने मन में ठान लिया था कि उनकी पढ़ाई व भविष्य में बाधा डालने वाले उस नाले पर वे पुल बनाएंगे। जब मनुष्य अपना लक्ष्य निश्चित करता है, तो उसे पाने के लिए वह सारे प्रयास करता है। उसके लिए दिन-रात एक करता है। अपने राह में आनेवाली सारी मुसीबतों का सामना करता है। प्रस्तुत पाठ में बच्चों ने गाँव के बड़े-बूढ़े लोगों में इस कार्य के प्रति प्रेरणा निर्माण की और उनकी मदद से सभी ने मिलकर नाले पर पुल बनाने के कार्य को पूर्ण किया। अतः जहाँ कार्य के प्रति लगन होती है, वहाँ सफलता अवश्य मिलती है।
भाषा की ओर:
निम्नलिखित वाक्यों को पढ़ो और मोटे अक्षरों में छपे शब्दों पर ध्यान दो, पढ़कर उद्देश्य-विधेय अलग करके लिखो :
Answer:
Hindi Sulabhbharti Class 7 Solutions Chapter 7 जहॉं चाह, वहाँ राह Additional Important Questions and Answers
निम्नलिखित शब्दों में से उचित शब्द चुनकर रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए।
(बरसात, नाला, संभव, समस्या, माहौल, बंजर, श्रमदान, हौसले)
Question 1.
सभी ने एकता, संगठन और ……….’ का महत्त्व भी समझा था।
Answer:
श्रमदान
Question 2.
येसंबा गाँव के ठीक बीच से एक ………….” बहता था।
Answer:
नाला
Question 3.
दामिनी की बातों ने बातचीत का ………. बदल दिया।
Answer:
माहौल
Question 4.
पुल भी विद्यार्थियों के ………………. को दाद दे रहा था।
Answer:
हौसले
Question 5.
धुआँधार ………. हो रही थी।
Answer:
बरसात
Question 6.
हर ……………” का निदान संभव है।
Answer:
समस्या
Question 7.
……… जमीन से मिट्टी खोदी गई।
Answer:
बंजर
Question 8.
असंभव में मूल शब्द …….. होता है।
Answer:
संभव
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक शब्द में लिखिए।
Question 1.
गाँव का नाम क्या था?
Answer:
येसंबा
Question 2.
नाले में कितने फीट पानी भरता था?
Answer:
चार से पांच फीट
Question 3.
अच्छी श्रेणी लाने वाले विद्यार्थी किस परीक्षा में पीछे रह जाते?
Answer:
वार्षिक
Question 4.
बच्चे किस पेड़ के नीचे बैठे थे?
Answer:
बरगद
Question 5.
शुभम की कुल उपस्थिति कितनी थी?
Answer:
चौदह दिन
Question 6.
प्रकृति ने विचार करने के लिए मनुष्य को क्या दिया है?
Answer:
बुद्धि
Question 7.
बच्चों ने नाले पर क्या बनवाने का निश्चय किया?
Answer:
पुल
Question 8.
छगनबाबा ने पुल बनवाने के लिए क्या दिया?
Answer:
रेत
Question 9.
पुल कितने दिनों में तैयार हुआ?
Answer:
पंद्रह
Question 10.
जुई ने किसकी सहायता से पुल के उद्घाटन का वृत्तांत बनाया?
Answer:
बड़े भाई की
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में लिखिए।
Question 1.
प्रार्थना कक्षा में क्यों संपन्न हुई?
Answer:
वर्षा के कारण प्रार्थना मैदान पर न होकर कक्षा में संपन्न हुई।
Question 2.
बच्चों ने किस पंक्ति को गीत की तरह गाकर तालियाँ बजाई?
Answer:
‘हम बच्चे कर भी क्या सकते हैं। इस पंक्ति को गीत की तरह गाकर बच्चों ने तालियाँ बजाई।
Question 3.
बच्चों में किसके स्वर ने आत्मविश्वास भर दिया?
Answer:
बच्चों में दामिनी के स्वर ने आत्मविश्वास भर दिया।
Question 4.
विद्यार्थियों ने किस पुस्तक में पुल बनाने की जानकारी पढ़ी थी?
Answer:
विद्यार्थियों ने विज्ञान की पुस्तक में पुल बनाने की जानकारी पढ़ी थी।
Question 5.
पुल बनाने की सामग्री खरीदने के लिए आरंभ में हर एक से कितने रुपये लिए गए?
Answer:
पुल बनाने की सामग्री खरीदने के लिए आरंभ में हर एक से बीस-बीस रुपये लिए गए।
Question 6.
गाँव वालों के लिए अद्भुत उपलब्धि कौन-सी थी?
Answer:
पुल का बनना गाँव वालों के लिए अद्भुत उपलब्धि थी।
Question 7.
जूही ने कौन-सा वृत्तांत बनाया?
Answer:
जूही ने ‘पुल के उद्घाटन’ का वृतांत बनाया।
निम्नलिखित वाक्य किसने, किससे कहा?
Question 1.
“आज इतने विद्यार्थियों के अनुपस्थित रहने का
कारण क्या है?”
Answer:
गुरुजी ने विद्यार्थियों से कहा।
Question 2.
“अरे! इस बरगद के पेड़ में भूत है। वहाँ क्यों बैठे हो?”
Answer:
तुषार ने अपने मित्रों से कहा।
Question 3.
“भूत-बूत सब कोरी कल्पना और बकवास है। क्या हम में से किसी ने भूत देखा है? सब केवल मनगढ़त बातें हैं।”
Answer:
जुई ने अपने मित्रों से कहा।
Question 4.
“मेरी तो कुल उपस्थिति ही शायद चौदह होगी।”
Answer:
शुभम ने मित्रों से कहा।
Question 5.
“हम कर भी क्या सकते हैं। हम तो बच्चे हैं।”
Answer:
तुषार ने मित्रों से कहा।
Question 6.
“हँसो मत! कोई कुछ कर सकता है तो वह हम ही हैं।”
Answer:
दामिनी ने मित्रों से कहा।
Question 7.
“जब कभी शहर गए हैं, बड़े-बड़े पुल देखे भी हैं।”
Answer:
आशीष ने मित्रों से कहा।
Question 8.
“हम नाले पर पुल बनाएँगे।”
Answer:
आशीष ने मित्रों से कहा।
निम्नलिखित वाक्य सही है या गलत लिखिए।
- प्रार्थना मैदान पर हुई।
- गाँव के बीच से एक झरना बहता था।
- ज़ोर की बारिश में विद्यार्थी स्कूल नहीं जाते थे।
- बरगद के पेड़ में भूत था।
- पुल बनाने के लिए दो महीने लगे।
- छगनबाबा ने पुल बनाने के लिए रेत दी।
- सभी लोग विद्यार्थियों की प्रशंसा कर रहे थे।
- सबके संगठित प्रयासों से पुल तैयार हुआ।
Answer:
- गलत
- गलत
- सही
- गलत
- गलत
- सही
- सही
- सही
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दो-तीन वाक्यों में लिखिए।
Question 1.
बरसात के मौसम में येसंबा गाँव के बच्चे पाठशाला में अनुपस्थित क्यों रहते थे?
Answer:
येसंवा गाँव के बीच से एक नाला बहता था। बरसात के मौसम में नाले में कई बार चार से पांच फीट तक पानी भरता था। बच्चों के लिए यह नाला लाँघना असंभव था। इसलिए उन दिनों येसंबा गाँव के बच्चे पाठशाला में अनुपस्थित रहते थे।
Question 2.
गाँव का नाला, बरसात व बच्चों की पाठशाला के चलते गाँव में कौन-सा गाना प्रचलित हो चुका था?
Answer: गाँव का नाला, बरसात व बच्चों की पाठशाला के चलते “गाँव में बरसात, नाले में भरा पानी, पाठशाला से छुट्टी, येसंबा की यही कहानी’ यह गाना प्रचलित हो चुका था।
Question 3.
बच्चों ने क्या निश्चय किया और क्यों?
Answer:
बच्चों ने नाले के ऊपर पुल बनाने का निश्चय किया क्योंकि वह नाला बरसात के मौसम में पानी से भर जाता था। उसके चलते सभी बच्चों को पाठशाला में अनुपस्थित रहना पड़ता था।
Question 4.
किन-किन लोगों के संगठित प्रयासों से पुल का काम आकार लेने लगा?
Answer:
बुजुर्गों के अनुभव, युवाओं की शक्ति और विद्यार्थियों के उत्साह के संगठित प्रयासों से पुल का काम आकार लेने लगा।
पाठ में आए हिंदी-मराठी समोच्चारित शब्दों की सूची बनाइए।
Answer:
व्याकरण और भाषाभ्यास
निम्नलिखित शब्दों के दो-दो पर्यायवाची शब्द लिखिए।
- पाठशाला
- बरसात
- नुकसान
- राशि
- हाथ
- आनंद
Answer:
- विद्यालय, स्कूल
- वर्षा, बारिश
- हानि, घाटा
- धन, पैसा
- हस्त, कर
- हर्ष, खुशी, उल्लास
निम्नलिखित शब्दों के विरुद्धार्थी शब्द लिखिए।
- ग्रामीण
- आगे
- उपस्थित
- संभव
- फायदा
- विश्वास
- गाँव
- बंजर
- हँसना
Answer:
- शहरी
- पीछे
- अनुपस्थित
- असंभव
- नुकसान
- अविश्वास
- शहर
- उर्वर
- रोना
निम्नलिखित शब्दों के बहुवचन रूप लिखिए।
- बस्ती
- बरसात
- नाला
- छुट्टी
- अनुपस्थिति
- बात
- ताली
- समस्या
- पुस्तक
- सामग्री
- कठिनाई
- बच्चा
Answer:
- बस्तियों
- बरसातें
- नाले
- छुट्टियाँ
- अनुपस्थितियाँ
- बातें
- तालियाँ
- समस्याएँ
- पुस्तकें
- सामग्रियाँ
- कठिनाइयाँ
- बच्चे
निम्नलिखित शब्दों में मूलशब्द और प्रत्यय अलग अलग करके लिखिए।
- उपस्थिति
- विद्यार्थीगण
- वार्षिक
- कठिनाई
- सामूहिक
- सज्जनता
- जानकारी
- मिलकर
Answer:
प्रस्तुत कहानी में आए विरामचिह्नों को चुनकर उनका भेद लिखिए।
Answer:
प्रस्तुत पाठ में आए पुनरुक्त शब्दों के जोड़े चुनकर लिखिए।
Answer:
- जब-जब
- बड़े-बड़े
- छोटे-छोटे
- बीस-बीस
- देखते-देखते
- एक-एक
- ज़ोर-ज़ोर
निम्नलिखित वाक्यों में उद्देश्य और विधेय अलग करके लिखिए।
Question 1.
हिमालय देश का गौरव है।
Answer:
उद्देश्य – हिमालय
विधेय – देश का गौरव है।
Question 2.
महासागर अपने देश के चरण पखारता है।
Answer:
उद्देश्य – महासागर
विधेय – अपने देश के चरण पखारता है।
Question 3.
निखिल कश्मीर घूमने गया था। Answer: उद्देश्य – निखिल
विधेय – कश्मीर घूमने गया था।
Question 4. मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है।
Answer:
उद्देश्य – मुंबई
विधेय – देश की आर्थिक राजधानी है।
Question 5.
परिश्रम सफलता की कुंजी है।
Answer:
उद्देश्य – परिश्रम
विधेय – सफलता की कुंजी है।
निम्नलिखित वाक्यों में प्रयुक्त कारक रेखांकित करके भेद लिखिए।
Question 1.
येसंबा गाँव के ठीक बीच से एक नाला बहता था।
Answer:
के – संबंध कारक, से – करण कारक
Question 2.
जुई ने कहकर बातचीत आगे बढ़ाई।
Answer:
ने – कर्ता कारक
Question 3.
इस बरगद के पेड़ में भूत है।
Answer:
के – संबंध कारक, में – अधिकरण कारक
Question 4.
प्रकृति ने विचार करने के लिए हमें बुद्धि दी है।
Answer:
ने – कर्ता कारक, के लिए – संप्रदान कारक
Question 5.
बंजर जमीन से मिट्टी खोदी गई।
Answer:
से – अपदान कारक
Question 6.
क्या हम में से किसी ने भूत देखा है?
Answer:
में – अधिकरण कारक, से- करण कारक ने- कर्ताकारक